Episodios

  • किस्सा चुनाव का: जब सिर्फ एक वोट से गिर गई थी अटलजी की सरकार | Lok Sabha Elections
    May 21 2024

    चुनावी मौसम के बीच आज हम आपको उस किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं जब महज 13 माह बाद ही अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार गिर गई थी। इसके लिए प्रमुख रूप से एक शख्स को जिम्मेदार माना जाता है। जानिए क्या है पूरा किस्सा और क्यों गिर गई थी अटल सरकार ।

    See omnystudio.com/listener for privacy information.

    Más Menos
    4 m
  • बिहार की राजनीति के अध्याय का हुआ अंत, नहीं रहे सुशील मोदी! | Sushil Modi Death
    May 14 2024

    आज के एपिसोड में भी हम उसी कड़ी को आगे बढ़ाएंगे. आज का एपिसोड में बात करेंगे भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, जिनका निधन हो गया. सुशील कुमार मोदी कैंसर से जूझ रहे थे. उनके निधन के साथ ही बिहार की राजनीति का एक अध्याय भी समाप्त हो गया. सुशील मोदी का जन्म 5 जनवरी 1952 को पटना में हुआ.

    See omnystudio.com/listener for privacy information.

    Más Menos
    6 m
  • राजनीति कश्मकश के चलते लंबा नहीं रहा इन प्रधानमंत्रियों का कार्यकाल, पर दिलचस्प है सफर | Know Your Prime Minister
    May 10 2024

    आज के एपिसोड में बात करेंगे भारत के उन प्रधानमंत्रियों की जिन्होंने प्रधानमंत्री के पद पर भले ही 5 साल नहीं बिताए, पर उनके प्रधानमंत्री बनने की कहानी और उनसे जुड़े किस्से काफी दिलचस्प हैं. पिछले एपिसोड में हमने बात की थी गुलजारी नंदा की, मोरारजी देसाई की और किसानों के मसीहा कहे जाने वाले चौधरी चरण सिंह की. आज के एपिसोड में बात करेंगे देश के आठवें प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह की, चंद्रशेखर जी की, हाल-फिलहाल में दोबारा चर्चा में आए एच, डी देवेगौड़ा की, और आई पी गुजराल की.

    See omnystudio.com/listener for privacy information.

    Más Menos
    12 m
  • छोटा भले है इन प्रधानमंत्रियों का कार्यकाल, पर राजनीति में पकड़ थी काफी मजबूत | Know Your Prime Minister
    May 6 2024

    अब तक हमने आपको उन प्रधानमंत्रियों के बारे में बताया जिन्होंने अपना प्रधानमंत्री का कार्यकाल पूरा किया, और 5 साल सत्ता में रहकर कई सारे ऐसे कड़े कदम उठाए, जिसके चलते भारत ने तरक्की के कई आयाम छुए. आज के एपिसोड में बात करेंगे भारत के उन प्रधानमंत्रियों की जिन्होंने प्रधानमंत्री के पद पर भले ही 5 साल नहीं बिताए, पर उनके प्रधानमंत्री बनने की कहानी और उनसे जुड़े किस्से काफी दिलचस्प हैं. तो आज के एपिसोड में हम बात करेंगे गुलजारी नंदा की, मोरारजी देसाई की, किसानों के मसीहा कहे जाने वाले चौधरी चरण सिंह की.

    See omnystudio.com/listener for privacy information.

    Más Menos
    10 m
  • किसी फिल्म के क्लाइमेक्स से कम नहीं है मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री बनने की कहानी | Know Your Prime Minister | Manmohan Singh
    Apr 29 2024

    आज के एपिसोड में बात करेंगे भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की, जिनके प्रधानमंत्री बनने की कहानी काफी दिलचस्प है.

    See omnystudio.com/listener for privacy information.

    Más Menos
    13 m
  • अटल बिहारी वाजपेयी के इन फैसलों ने बदली भारत की तस्वीर | Know Your Prime Minister
    Apr 19 2024

    अटल बिहारी वाजपेयी जी ने देश के ऊपर कभी राजनीति को नहीं रखा. उन्होंने अपने कार्यकाल में भी हमेशा ऐसे कड़े कदम उठाए, जिससे भारत ने तरक्की के कई आयाम छुए. आज के सत्ता चालक के इस एपिसोड में हम अटल बिहारी वाजपेयी के उन्हीं फैसलों को जानेंगे.

    See omnystudio.com/listener for privacy information.

    Más Menos
    9 m
  • नरसिम्हा राव के इन फैसलों ने बदली थी देश की आर्थिक स्थिति | Know Your Prime Minister
    Apr 17 2024

    आज हम आपको उस दौर में लिए चलते हैं, जब भारत आर्थिक संकट से जूझ रहा था और भारत के पास मात्र 89 करोड़ डॉलर की विदेशी मुद्रा रह गई थी. आसान शब्दों में कहा जाए तो भारत के पास दो सप्ताह के आयात के लिए ही विदेशी मुद्रा बची थी. इसकी सबसे बड़ी वजह थी 1990 का गल्फ वॉर, जिसके कारण तेल की कीमतों में तिगुनी वृद्धि हुई थी. उसकी दूसरी वजह थी कुवैत पर इराक के हमले की वजह से भारत को अपने हज़ारों मज़दूरों को वापस भारत लाना पड़ा था. नतीजा ये हुआ था कि उनके तरफ भेजी जाने वाली विदेशी मुद्रा पूरी तरह से रुक गई थी. ऊपर से भारत की राजनीतिक अस्थिरता और मंडल आयोग की सिफ़ारिशों के खिलाफ़ उभरा जन आक्रोश अर्थव्यवस्था को डुबाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा था. उसी समय अनिवासी भारतीयों ने भारतीय बैंकों से अपने पैसे निकालने शुरू कर दिए थे. लेकिन इस पूरे Scenario में भारत को डूबती नैया को बचाने का श्रेय जाता है उस समय के प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को. आज के सत्ता चालक के इस एपिसोड में बात करेंगे पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव की, और उनके लिए हुए बड़े फैसलों की, जिसमें उन्होंने देश की डगमगाती आर्थिक स्थिति को संभाला था.

    See omnystudio.com/listener for privacy information.

    Más Menos
    8 m
  • राजीव गांधी के इन फैसलों ने बदला था आम आदमी का जीवन | Lok Sabha Election 2024
    Apr 12 2024

    आधुनिक भारत का ख्वाब आंखों में संजोए, 40 साल का युवा हैंडसम नायक जब बदलते परिवेश की राजनीति वाले भारत का प्रधानमंत्री बना, तो पूरी दुनिया की नजर उस पर थी, हम बात कर रहे हैं, पूर्व प्रधानमंत्री और देश में सूचना क्रांति लाने वाले राजीव गांधी जी की. इस खूबसूरत नौजवान के सामने सपनों से भरे भारत के ख्वाब पूरे करने की जिम्मेदारी थी, जो उन्होंने बखूबी निभाई थी. आज का एपिसोड सत्ता चालक की उस सीरीज का हिस्सा है, जिसमें हम आपको भारत के प्रधानमंत्रियों के बारे में बता रहे थे, उनके लिए गए बड़े फैसलों के बारे में बता रहे थे. इसी कड़ी में आज बात करेंगे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की.

    See omnystudio.com/listener for privacy information.

    Más Menos
    12 m